मानसून जल्द पहुंचेगा केरल, इस साल जमकर बरसेंगे बदरा; छह राज्यों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट

उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में जारी भीषण गर्मी और बढ़ती बिजली की मांग के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। विभाग का कहना है कि केरल में जल्द ही मानसून दस्तक देगा। साथ ही इस साल मानसून मौसम में सामान्य से अधिक बारिश होगी।
मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि केरल में अगले पांच दिन में दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। विभाग ने केरल में मानसून के आने की तिथि 31 मई बताई है, जबकि आमतौर पर केरल में मानसून एक जून को पहुंचता है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 18-20 जून के बीच वाराणसी व गोरखपुर में 23-25 जून, महाराष्ट्र के मुंबई में 10-11 जून मानसून के पहुंचने की उम्मीद है। इसी रफ्तार से मानसून दिल्ली में 29 जून को पहुंचेगा। मानसून के जल्द दस्तक से भीषण गर्मी ते राहत मिलने की उम्मीद है।

सितंबर तक सामान्य से अधिक बारिश…
उत्तर-पूर्व भारत में सामान्य से कम, उत्तर-पश्चिम भारत में सितंबर तक सामान्य और देश के मध्य व दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

जून में सामान्य बारिश
महानिदेशक महापात्र ने कहा कि देश में जून में सामान्य वर्षा (लंबी अवधि के औसत 166.9 मिमी का 92-108 प्रतिशत) होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर जून में देश में सामान्य-सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान रहने की उम्मीद है।
विज्ञापन

ला नीना के चलते होगी भारी बारिश…
विभाग का कहना है कि अगले तीन महीने जून, जुलाई और अगस्त में भारी बारिश हो सकती है क्योंकि अल नीनो समाप्त हो रहा है और जून के महीने से ला नीना विकसित होता हुआ दिख रहा है।

छह राज्यों में रेड अलर्ट…
नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को भी उत्तर भारत में गर्मी ने तांडव मचाया। खासकर राजस्थान में। राज्य के पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी को लेकर 29 मई तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जैसलमेर में लू से बीएसएफ जवान समेत दो लोगों की मौत हो गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को अभी कम से कम तीन दिन भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। इस दौरान राजस्थान के अधिकतर भागों और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में लू चलने की संभावना है। इसके बाद गर्मी से कुछ राहत की उम्मीद है। मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, यूपी, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में 29 मई तक रेड अलर्ट जारी किया है। नौतपा में राजस्थान के फलोदी में सबसे ज्यादा तापमान बना हुआ है। शनिवार को पहले दिन 50 डिग्री और रविवार को 49.8 डिग्री व सोमवार को 49.4 डिग्री दर्ज किया गया। फलोदी समेत देश में 17 स्थानों पर पारा 48 डिग्री के पास रहा।

पंजाब के इतिहास का सबसे गर्म दिन, पारा 48.4 डिग्री पहुंचा
पंजाब के इतिहास के सोमवार को पारे ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। बठिंडा में अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले लुधियाना में सबसे ज्यादा 48.3 डिग्री तापमान 29 मई, 1944 को दर्ज किया गया था। बठिंडा में भीषण लू के कारण यह स्थिति बनी हुई है।

हिमाचल में छह स्थानों पर पारा 40 के पार
हिमाचल प्रदेश में सोमवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। ऑरेंज अलर्ट के बीच बिलासपुर, ऊना और हमीरपुर में लू चली। प्रदेश के छह स्थानों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, बरठीं और धौलाकुआं में अधिकतम पारा 40 डिग्री पार रहा। मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम के साथ-साथ अब न्यूनतम तापमान भी तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को राजधानी शिमला के अधिकतम तापमान के मुकाबले रविवार रात को पांवटा साहिब का न्यूनतम पारा अधिक रहा। मंगलवार को भी प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 31 मई और एक जून को कई क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान है।

राजस्थान-गुजरात में 9 से 12 दिन लू…
आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि दिल्ली, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और पंजाब में मई के महीने में 5 से 7 लू वाले दिन दर्ज किए गए। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। राजस्थान और गुजरात में 9-12 लू वाले दिन रिकॉर्ड किए गए, जब तापमान 45-50 डिग्री तक दर्ज किया गया। उत्तर पश्चिम भारत और उसके आसपास के मध्य क्षेत्र के इलाकों में जून के महीने में चार से छह लू वाले दिन हो सकते हैं। आमतौर पर इन इलाकों में दो से तीन लू वाले दिन होते हैं।

  • सम्बंधित खबरे

    आंदोलन के बाद भी अतिथि शिक्षक निराश, नए नियम के मुताबिक बिना परीक्षा नियमित नहीं होंगे, खटखटाएंगे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

    भोपाल। नियमितीकरण की मांग कर रहे अतिथि शिक्षक के लिए बड़ी खबर है। आंदोलन के बावजूद अतिथि शिक्षकों को निराशा हाथ लगी है। अतिथि शिक्षक बिना परीक्षा दिए नियमित नहीं…

    टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में धमाका, बड़े हिस्से में लगी भीषण आग, भारी नुकसान की आशंका

    तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के होसुर में स्थित टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में धमाका हुआ है। इस धमाके के चलते प्लांट के बड़े हिस्से में भीषण आग लग गई। आग…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    इस शेयर ने निवेशकों की भर दी झोली, एक साल में दिया 336 रुपए का रिटर्न, अब की डिविडेंट की घोषणा

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा
    Translate »
    error: Content is protected !!