खरगोन में 2 और 3 मई को रहेगा सम्पूर्ण कर्फ्यू, प्रशासन ने ली दोनों धर्मों की बैठक

खरगोन मध्यप्रदेश

खरगोन। राम नवमी के जुलूस पर पथराव के बाद आगजनी और हिंसा के कारण शहरवासी 21 दिन का कर्फ्यू झेल चुके हैं. हालांकि अब स्थिति सामान्य होती नजर रही है, कर्फ्यू में ढ़ील भी मिल रही है. आगामी त्योहारों पर कानून व्यवस्था न बिगड़े, इसको देखते हुए प्रशासन ने कड़े निर्णय लिये हैं. अपर कलेक्टर एस.एस मुजाल्दा ने बताया कि रविवार को सुबह 8 से 5 बजे तक कर्फ्यू में ढ़ील रहेगी. जबकि 2 ओर 3 मई को सम्पूर्ण कर्फ्यू रहेगा, जिसमें कोई ढ़ील नहीं दी जाएगी.

परीक्षाओं के लिए कर्फ्यू पास होगा जारी: अपर कलेक्टर ने बताया कि उक्त निर्णय अक्षय तृतीया और ईद के त्योहार को लेकर लिया गया है. जिन परिवारों में शादी है, वे लोग रविवार को शहर से बाहर जा सकते हैं. शहर में किसी आयोजन की अनुमति नहीं होगी, परशुराम जयंती पर न तो शोभायात्रा निकाली जा सकेगी और न ही ईद पर मस्जिदों में नमाज अदा की जा सकती है. लोग घरों में त्योहार मनाएं, कर्फ्यू अवधि में सीबीएसई की परीक्षाओं के लिये कर्फ्यू पास जारी किया जाएगा, जिससे परीक्षा प्रभावित न हों. एसपी रोहित केशवानी ने बताया कि आगामी त्योहारों को लेकर दोनों धर्मों के प्रमुखों की बैठक लेकर अपने-अपने त्योहार घरों में मनाने की अपील की गई है. सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त बल भी बुलाया गया है.

खाद्य प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण: खरगोन में हिंसा के बाद स्थितियां सामान्य हो रही हैं. प्रशासन ने कर्फ्यू में ढ़ील के दौरान खाद्य विभाग की टीम ने खाद्य सामग्री विक्रेताओं की जांच की. अचानक हुई कार्रवाई से व्यापारियों में हड़कंप मच गया. डिप्टी कलेक्टर ओम नारायण सिंह के नेतृत्व में खाद्य एवं नापतोल विभाग के संयुक्त अमले ने खाद्य प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया. अमले ने दूध डेयरी, मिठाई दुकान, टोस्ट बेकरी आदि पर पहुंचकर खाद्य पदार्थो के सैम्पल लिये. डिप्टी कलेक्टर नारायण सिंह ने बताया कि त्यौहार पर ग्राहकों को शुद्ध और गुणवत्ता युक्त खाद्य सामग्री मिले और मिलावटखोरी पर रोक लगाने के उद्देश्य जांच की जा रही है.

जांच के लिए भेजे गए सैम्पल: डिप्टी कलेक्टर ओम नारायण सिंह ने कहा कि कारवाई के दौरान घरेलू सिलेंडर का व्यवसायिक उपयोग होता पाए जाने पर सिलेंडर जब्त किये जायेंगे. सुबह करीब 11 बजे शुरू हुई कारवाई दोपहर तक जारी रही. इस दौरान खाद्य सामग्री के सैम्पल लिए गए. डिप्टी कलेक्टर ने बताया कि सैम्पलों को जांच के लिए भेजा जाएगा, जांच रिपोर्ट आने पर आगामी कार्रवाई होगी. कार्रवाई के दौरान खाद्य विक्रेताओं में हड़कंप की स्थिति नजर आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *