बांग्लादेश की उल्टी गिनती शुरू, विशाल जीत से चार कदम दूर भारत

Uncategorized खेल

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 150 रन पर ढेर हो गई। जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 493 रन पर घोषित की। भारत से 343 रन से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश ने शनिवार को अपनी दूसरी पारी शुरू की। बांग्लादेश ने छह विकेट के नुकसान पर 155 रन बना लिए हैं। मुश्फिकुर रहीम (40) और मेहदी मिराज हसन (15) क्रीज पर मौजूद हैं। बांग्लादेश अभी भी भारत से 188 रन पीछे हैं।

बांग्लादेश की दूसरी पारी

खेल के दूसरे दिन मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक (243), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा के अर्धशतकों के बूते भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाए। रात में ही विराट ने सूचित कर दिया कि अब अगले दिन बांग्लादेश को बल्लेबाजी करनी है। दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। 16 रन के स्कोर पर बांग्लादेश अपने दोनो ओपनर्स गंवा चुका था। इमरुल काएस (6) को उमेश यादव और शादमान इस्लाम (6) को इशांत शर्मा ने बोल्ड कर पवेलियन लौटाया। 44 रन के स्कोर पर तक पहुंचते-पहुंचते बांग्लादेश मोहम्मद मिथुन (18) और मोमिनुल हक (7) को शमी के हाथों गंवा चुका था। मिथुन एक छोर पर टिके हुए थे और 18 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उनके पास भी शमी की दमदार गेंद का कोई जवाब नहीं था।

मयंक अग्रवाल का ऐतिहासिक दोहरा शतक

यह मयंक के टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक था। अग्रवाल ने पिछले महीने विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में 215 रन की पारी खेली थी। यह उनके करियर का पहला दोहरा शतक था। अग्रवाल ने इस मैच में 371 गेंदों का सामना किया जिनमें 23 चौके और 6 छक्के लगाए।

मयंक हालांकि भाग्यशाली रहे और 31 के निजी स्कोर पर उन्हें एक जीवनदान भी मिला। इमरूल कायेस ने जाएद की गेंद पर पहली स्लीप में मयंक का कैच छोड़ दिया। गुरुवार को भारत ने अपने पहले दिन के स्कोर 86/1 से खेलना शुरू किया। चेतेश्वर पुजारा अपने टेस्ट करियर का 23वां अर्धशतक पूरा कर पवेलियन लौट गए, उन्हें अबु जाएद ने सैफ हसन के हाथों कैच आउट कराया।

बांग्लादेश की पहली पारी

मोमिनुल हक का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला उस वक्त गलत साबित हुआ, जब 30 रन पर ही उनके तीन खिलाड़ी पवेलियन लौट गए। टीम अंत तक उबर नहीं पाई। बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान मोमिनुल हक ने 37, लिटन दास ने 21 और मोहम्मद मिथुन ने 13 रन का योगदान दिया। मेहमान टीम का और कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा ईशांत शर्मा, उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। अश्विन ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट भी पूरे कर लिए है। अश्विन ने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली। दोनों स्पिनर ने 42 टेस्ट में यह कारनामा किया। अश्विन ने इस मामले में भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (41 टेस्ट) को पीछे छोड़ दिया।

प्लेइंग XI इस प्रकार है

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा

बांग्लादेश: मोमिनुल हक (कप्तान), इमरूल काएस, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, शादमान इस्लाम, तेजुल इस्लाम, अबु जायेद, इबादत हुसैन 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *