विश्व कप के लिए टीम इंडिया का एलान जल्द, राहुल की जगह पक्की! सैमसन का क्या होगा?

Uncategorized खेल

वनडे विश्व कप 2023 के लिए भारत की टीम चुन ली गई है। आईसीसी के नियम के अनुसार विश्व कप में शामिल सभी देशों को अपनी टीम का एलान पांच सितंबर तक करना है और बाद में इसमें बदलाव किए जा सकते हैं। ऐसे में बीसीसीआई ने अपनी टीम का चयन कर लिया है। एशिया कप 2023 में भारत-पाकिस्तान मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के बीच बैठक हुई। इसके बाद विश्व कप की टीम तय हो चुकी है, लेकिन इशका आधिकारिक एलान होना बाकी है। 

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन, तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और युवा तिलक वर्मा विश्व कप टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अनफिट लोकेश राहुल टीम का हिस्सा हैं। अगर वह तय समय तक फिट नहीं होते हैं तो संजू सैमसन को उनकी जगह चुना जाएगा। सैमसन रिजर्व खिलाड़ी के रूप में टीम के साथ रहेंगे।

चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने श्रीलंका में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ से मुलाकात की और टीम चुनी। यह बैठक कैंडी में भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप मैच के बाद हुई। सैमसन के साथ, तिलक वर्मा और प्रसिद्ध कृष्णा को विश्व कप टीम में जगह नहीं मिली है। टीम का नेतृत्व रोहित शर्मा करेंगे और मध्यक्रम में बल्ले से शानदार प्रदर्शन के बाद ईशान किशन को भी टीम में जगह मिली है। कप्तान शर्मा के अलावा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव भारत के बल्लेबाज होंगे।

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर को भी टीम में जगह मिली है। चयन समिति और टीम प्रबंधन ने बल्लेबाजी की गहराई पर जोर दिया है। गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज तेज आक्रमण का नेतृत्व करेंगे, जबकि स्पिनर कुलदीप यादव को भी टीम में जगह मिली है।

चयन समिति ने राहुल की फिटनेस पर भी चर्चा की और मेडिकल टीम की हरी झंडी के बाद उन्हें टीम में शामिल किया गया। राहुल नेट्स पर अभ्यास कर रहे हैं और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में कई घंटों तक बल्लेबाजी की है। यह भी पता चला है कि उन्हें एशिया कप में भारतीय टीम में शामिल होने के लिए लंका भेजा जाएगा।

बीसीसीआई के पास आईसीसी को अपनी अंतिम विश्व कप टीम सौंपने के लिए पांच सितंबर की समय सीमा है, वह अपनी चयन समिति की बैठक चार सितंबर की शाम को रखना चाहता था। लेकिन मेडिकल टीम द्वारा राहुल को मंजूरी देने के बाद उन्हें लगा कि एक दिन इंतजार करने का कोई मतलब नहीं है।

राहुल की दाहिनी जांघ की सर्जरी हुई थी और वह पिछले साढ़े तीन महीने से मैदान से बाहर हैं। कुछ हफ्ते पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अगरकर ने कहा था कि राहुल को चोट लग गई थी और इसीलिए संजू सैमसन को बैकअप विकल्प के रूप में चुना गया था। अगरकर ने पहले ही संकेत दिया था कि चयन समिति अपने एशिया कप 18 सदस्यीय टीम से विश्व कप टीम का चयन करेगी और जैसी कि उम्मीद थी, कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *