दिल्ली में आज और कल बंद रहेंगे ये रास्ते, घर से निकलने से पहले यहां देखें ट्रैफिक एडवायजरी

Uncategorized देश

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आगामी 9 और 10 सितंबर को G-20 सम्मलेन होने जा रहा है. इसके लिए 8 सितंबर को ही G-20 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष और उनके प्रतिनिधि मंडल के सदस्य राजधानी पहुंच जाएंगे. इसलिए G-20 की तैयारी के साथ विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जहां नई दिल्ली को पूरी तरह से 7 सितंबर को रात 12 बजे से 11 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया जाएगा तो वहीं प्रगति मैदान को ‘नो एंट्री जोन’ बनाने का निर्णय किया गया है.

इस दौरान स्कूल-कॉलेज, सरकारी और निजी कार्यालयों एवं मॉल्स-मार्केट को भी बंद रखा जाएगा. इसी के मद्देनजर आज और कल फूल ड्रेस रिहर्सल किया जा रहा है. दोनों ही दिन यह रिहर्सल तीन अलग-अलग समय में किया जाना है. इसलिए कई जगहों पर यातायात को बाधित किया जाएगा, जिसे जानकर यात्रा घर से निकलने पर आप परेशानियों से बच सकते हैं.

आज और कल होगी फुल ड्रेस रिहर्सल

इस फुल ड्रेस रिहर्सल की शुरुआत आज सुबह 8:30 बजे से हुई जो 12 बजे तक जारी रहेगी. इसके बाद, शाम 4:30 से 6 बजे तक और फिर शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक की जाएगी. वहीं कल भी इन्हीं समयों पर फुल ड्रेस रिहर्सल किया जाएगा. रिहर्सल की वजह से विभिन्न पॉइंट्स पर यातायात बाधित रहेगा, जिसे लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की टीम ने घर से निकलने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

रिहर्सल के स्लॉट के अनुसार बनाएं यात्रा की योजना

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी ने बताया कि, कई मार्गो और जंक्शनों पर भारी यातायात का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में लोग रिहर्सल के स्लॉट को देखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाएं. साथ ही रिहर्सल के दौरान उन मार्गों और जंक्शनों की तरफ जाने से बचें जहां पर यातायात को बाधित किया जाना है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे यात्रा वे लिए अतिरिक्त समय लेकर निकले और इस दौरान ज्यादा से ज्यादा मेट्रो का उपयोग करें, जिससे उन्हें असुविधाओं का सामना न करना पड़े.

इन मार्गो पर यातायात रहेगा बाधित

●सरदार पटेल मार्ग से पंचशील मार्ग मूर्ति
●सरदार पटेल मार्ग से कौटिल्य मार्ग होते हुए तीन मूर्ति
● जीकेपी से गोल मेथी
●एमएलएनपी से मानसिंह रोड
●सी हेक्सागोन से मथुरा रोड
●जाकिर हुसैन मार्ग से सुब्रमण्यम भारती मार्ग मेरो रोड होते हुए रिंग रोड
●ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग में यशवत प्लेस
● सत्य मार्ग/शांतिपय से कौटिल्य
● विंडसर प्लेस जनपथ से कर्तव्यपथ
●बाराखंबा रोड रेड लाइट टॉलस्टॉय मार्ग से जनपथ
●कलेरजिस से विवेकानंद मार्ग
●मोती बाग फ्लाई ओवर के नीचे पलाईओवर के नीचे
●प्रेस एन्क्लेव लालबहादुर शास्त्री मार्ग, विराम दिल्लीलाईओवर के नीचे
●ओसेक टिटो मार्ग से सिरीफोर्ट रोड रोड

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सुझाये वैकल्पिक मार्ग

फूल ड्रेस रिहर्सल के दौरान बाधित किये जाने वाले पॉइंट्स से बचने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नॉर्थ-साउथ और ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर पर कुछ वैकल्पिक मार्गों का सुझाव दिया है, जिसका इस्तेमाल कर यात्रा के दौरान परेशानियों से बचा जा सकता है.

नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर

◆रिंग रोड आश्रम चौक सराय काले खां महात्मा गांधी मार्ग आईपी फ्लाईओवर-महात्मा गांधी मार्ग 

◆आईएसबीटी कश्मीरी गेट- रिंग रोड-मजनू का टीला

◆एम्स चौक से रिंग रोड-धौला कुआं रिंग रोड – बरार स्क्वायर नारायणा फ्लाईओवर राजौरी-गार्डन जंक्शन-रिंग रोड पंजाबी बाग जंक्शन-रिंग रोड-आजादपुर चौक.

ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर

◆सन डायल/डीएनडी फ्लाईओवर से रिंग रोड-आश्रम चौक मूलचंद अंडरपास एम्स चौक-रिंग रोड धौला कुआं रिंग रोड बरार स्क्वायर-नारायणा फ्लाईओवर.

◆युधिष्ठिर सेतु से बुलेवार्ड रोड – रानी झांसी रोड न्यू रोहतक रोड- पंजाबी बाग चौक-रिंग रोड.

रिहर्सल में एम्बुलेंस को निकालने का भी रखा जाएगा ख्याल

अधिकारियों ने बताया कि रिहर्सल में इस बात पर भी ध्यान दिया जाएगा कि कोई ऐसा वाहन या एम्बुलेंस जिसमें मरीज होगा उसे मार्ग से किस तरह से जल्द से जल्द निकाला जाए, जिससे कि मरीज के साथ विदेशी मेहमानों को भी किसी तरह की असुविधा न हो. इसके लिए अस्पतालों और नर्सिंग होम अधिकारियों से भी बातचीत करके उन्हें बताया गया है कि अगर इस तरह की स्थिति आती कि एंबुलेंस को यहां से कहीं और जाना है तो इसके लिए पहले ही पुलिस अधिकारियों को सूचित कर दिया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *