परमाणु युद्ध पर इमरान की अपनी समझ, हम भी है तैयार: राकेश कुमार सिंह भदौरिया

Uncategorized देश

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने सोमवार को भारतीय वायुसेना के 26वें प्रमुख बने। पूर्व वायुसेना अध्यक्ष बीएस धनोआ ने उन्हें कार्यभार सौंपा। इसके बाद भदौरिया ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की परमाणु युद्ध की धमकी पर कहा कि हम किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। परमाणु युद्ध को लेकर उनकी अपनी समझ है, लेकिन हमारा विश्लेषण उनसे अलग है।

नए वायुसेना अध्यक्ष ने कहा कि राफेल बेहद क्षमतावान लड़ाकू विमान है। हमारी सैन्य क्षमता के लिए यह गेम चेंजर साबित होगा। उनसे सवाल पूछा गया- क्या भारत आज बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक के लिए तैयार है? इस पर भदौरिया ने कहा कि हम तब भी तैयार थे, आज भी तैयार हैं और कल भी तैयार रहेंगे।

राफेल डील करने वाली टीम के अध्यक्ष थे भदौरिया

केंद्र सरकार ने 19 सितंबर को वायुसेना के अगले प्रमुख के रूप में एसकेएस भदौरिया को नियुक्त किया था। वे पहले वायुसेना के उप-प्रमुख के पद पर कार्यरत थे। इस दौरान उन पर वायुसेना के बेंगलुरु स्थित प्रशिक्षण कमांड का जिम्मा था। वे फ्रांस के साथ 36 राफेल विमान सौदे के लिए भारतीय टीम के अध्यक्ष थे।

भदौरिया कई पदों पर सेवाएं दे चुके हैं

भदौरिया को 15 जून, 1980 को ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ के साथ वायुसेना के लड़ाकू दल में शामिल किया गया था। उन्होंने कई अहम पदों जैसे नेशनल डिफेंस एकेडमी में कमांडेंट, सेंट्रल एयर कमांड में सीनियर वायुसेना अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला। वे 1 मार्च 2017 से दक्षिणी कमान में एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। उन्होंने 1 अगस्त 2018 को बेंगलुरु स्थित प्रशिक्षण कमान के प्रमुख का पदभार संभाला था।

धनोआ ने रिटायर्ड होने से पहले शहीदों को श्रद्धांजलि दी

बीएस धनोआ ने कार्यकाल के समापन से पहले सोमवार सुबह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। विजिटर्स बुक में शहीदों को याद करते हुए संदेश लिखा। वायुसेना प्रमुख धनोआ तीनों सेनाओं के प्रमुखों की समिति के अध्यक्ष रहे। उनके कार्यकाल में ही वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *