खीरा खाने के बाद अगर गलती से भी कर लिया इस चीज का सेवन, पेट में बन जाएगा जहर

Uncategorized स्वास्थ्य

खीरा रेतीली जमीन पर उगने के बावजूद पानी से भरपूर होता है. तपती गर्मी से राहत के लिए खीरा खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा आपके लिए जहर बन सकता है. खीरे में पानी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है लेकिन खीरा खाने के बाद पानी पीना काफी खतरनाक होता है. यह आपके पेट में जहर बना देता है. इसलिए खीरे के बाद पानी पीना एकदम से मना कर दिया जाता है.

डॉक्टरों का कहना है कि खीरा खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए इतना हानिकारक है कि इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब होने लगता है. जिससे अपच की समस्या बढ़ जाती है. खीरे में पानी की 95% मात्रा मौजूद होती है. खीरे में पोटेशियम, विटामिन C, कॉपर, सिलिका और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

गर्मियों में रोजाना खाएं खीरा

गर्मियों में हर रोज खीरा खाने से पानी की कमी दूर होती है. लेकिन आप खीरा खाने के बाद तुरंद पानी पी लेते हैं तो इससे खीरे में मौजूद पौषक तत्व आपके शरीर को फायदा नहीं पहुंचा पाते. खीरा ही नहीं बल्कि किसी भी प्रकार का कच्चा सलाद खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी पोषक तत्वों को पूरी तरह से सोख नहीं पाती.

खीरा खाने के बाद पानी बनता है जहर

डॉक्टर कहते हैं कि गलती से भी खीरा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आपने ऐसा कर दिया तो यह आपके पेट के लिए जहर के समान काम करेगा. खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) तेज रफ्तार से बढ़ने लगता है.

इस कारण आपके शरीर में पाचन क्रिया और अब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया काफी स्लो हो जाती है. जिससे आपका शरीर आपके आंतों से ज्यादा काम करने लगता है. इस वजह से बॉडी को सामान्य तरीके से काम करने में तकलीफ होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *