इंदौर यातायात के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नई पहल की शुरूआत

Uncategorized प्रदेश

———- एक अनूठी पहल की शुरूआत ———-

इन्दौर – 07 सितम्बर 2019- इन्दौर शहर में यातायात सुधार की दिशा में अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक श्री वरूण कपूर के नेतृत्व में कई जनोपयोगी प्रयास किये जा रहे हैं। इन सभी प्रयासों में जनता को उनकी संस्थाओं एवं समूहों के माध्य़म से जागरूकता लाने का प्रयास कर संपूर्ण व्यवस्था में सुधार लाने का लक्ष्य़ रखा गया है। इन प्रयासों में इन्दौर यातायात पुलिस के विभिन्ऩ डिजिटल संसाधनों को सशक्त़ कर यातायात सुधार का संदेश जनता तक पहुँचाना सम्मिलित है। यह प्रयास “सी क्यूब” संस्था के साथ‍ मिलकर चलाये जा रहे “विजन 2022” योजना के अंतर्गत किये जा रहे हैं। इन डिजिटल प्लेटफॉर्म से लाए जाने वाले यातायात सुधार की योजना के ही अंतर्गत इन्दौर यातायात पुलिस का नवीन फेस बुक पेज, इंस्टाग्राम पेज, ट्विटर हेण्डल़ व नवीनीकृत वेबसाईट को विकसित करना सम्मिलित है। इस डिजिटल संपर्क के कारण इन्दौर की जागरूक जनता में यातायात के नियमों के स्व़त: पालन के प्रति रूझान बढ रहा है। जनता के कई लोग इन्दौर यातायात पुलिस से सम्प़र्क साध रहे हैं और सुझावों के साथ साथ कुछ सहयोगात्म़क योजनायें भी पुलिस के समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं।
ऐसी ही एक योजना के अंतर्गत नवीन पहल की जानकारी देते हुए श्री वरूण कपूर, अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक, इंदौर जोन, इन्दौर से “मूव वेल फिजियोथेरेपी क्लिनिक एंड फिटनेस सेंटर” के संचालक डा0 आकाश डे एवं डा0 कृष्णा दास ने इंस्टाग्राम पेज पर सम्पर्क कर यातायात पुलिस के कर्मचारियों को नि:शुल्क़ “फिजियोथेरेपी” उपहार स्वरूप देने की इच्छा जाहिर की। इंस्टाग्राम पेज पर इस प्रस्ताव को प्राप्त़ करने के बाद “सी क्यूब” के संचालक व्दय़ श्री देवव्रत मेहता एवं श्री हर्ष होल्क़र ने तत्काल श्री कपूर से सम्प़र्क किया और इस प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी और श्री कपूर व्दारा इस प्रस्ताव को सहर्ष स्वीकार किया गया। श्री कपूर से “मूव वेल फिजियोथेरेपी क्लिनिक एंड फिटनेस सेंटर” के संचालक डा0 आकाश डे एवं डा0 कृष्णा दास ने दिनांक 06 सितम्बर, 2019 को भेंट की ओर एक सम्पूर्ण कार्य योजना तैयार की गई और आज दिनांक 07 सितम्ब़र, 2019 को अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक कार्यालय में यातायात कर्मियों एवं चिकित्सकों की उपस्थिति में नि:शुल्क़ “फिजियोथेरेपी” उपहार की योजना को लाँच किया गया। इस अवसर पर “सी क्यूब” के संचालक श्री देवव्रत मेहता, श्रीमती सोनाली दुबे, सहायक पुलिस महानिरीक्षक, श्री बसंत कौल, उप पुलिस अधीक्षक यातायात एवं सुश्री पूर्ति तिवारी, उप पुलिस अधीक्षक भी उपस्थित थीं।


उपरोक्त़ योजनांतर्गत प्रथम चरण में इन्दौर यातायात पुलिस के 30 कर्मचारियों एवं अधिकारियों का व्हाट्सएप के व्दारा रजिस्ट्रेशन किया जायेगा एवं एक नियमित शेड्यूल के अंतर्गत “मूव वेल फिजियोथेरेपी क्लिनिक एंड फिटनेस सेंटर” में फिजियोथेरेपी प्रदान की जायेगी। योजना के अंतर्गत 6 माह के पश्चात व्दितीय चरण में इनके अतिरिक्त़ अन्य़ यातायात कर्मियों का भी पंजीयन “मूव वेल फिजियोथेरेपी क्लिनिक एंड फिटनेस सेंटर” व्दारा किया जाकर उनको भी फिजियोथेरेपी प्रदान की जायेगी।

अंत में श्री वरूण कपूर, अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक, इंदौर जोन, इन्दौर ने बताया कि इस प्रकार की अनूठी योजना जो डिजिटल प्रस्ताव के माध्य़म से उनको प्राप्त़ हुई एवं अल्प़ समय में ही डिजिटल माध्य़म से ही स्वीकार की जाकर योजना को तत्काल मूर्तरूप भी दिया जा चुका है। इन डिजिटल माध्यम़ों से जनता के समूहों व संस्थाओं से भविष्य़ में भी प्रस्ताव एवं सहयोग प्राप्त़ किया जायेगा और उन पर समुचित कार्यवाही निर्धारित समयानुसार सुनिश्चित की जायेगी। श्री वरूण कपूर, अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक, इंदौर जोन, इन्दौर के व्दारा “मूव वेल फिजियोथेरेपी क्लिनिक एंड फिटनेस सेंटर” के संचालक डा0 आकाश डे एवं डा0 कृष्णा दास के व्दारा इंदौर ट्राफिक पुलिस के लिए की गई इस अभूतपूर्व पहल के लिए धन्यवाद प्रेषित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *