उज्जैन पुलिस ऑफिसर मेस प्रदेश का नबंर वन कैंपस, FSSAI इट राइट कैंपस में मिली 5 स्टार रेटिंग

उज्जैन मध्यप्रदेश

उज्जैन। प्रदेश में ईट राइट के तहत fssai द्वारा उज्जैन को दूसरी बड़ी सौगात दी गई है. जिले के 10 कैंपस में से पुलिस ऑफिसर मेस को प्रदेश में पहला 5 स्टार रेटिंग वाला इट राइट कैंपस स्थान प्राप्त हुआ है. इस मेस इट राइट पुलिस ऑफिसर मैस जिसे FSSAI द्वारा 5 स्टार रेटिंग के तहत चयनित कर सर्टिफिकेट भी दिया गया. खाद्य सुरक्षा अधिकारी और जिला प्रशासन की ओर से जारी प्रेस नोट में बताया गया कि प्रदेश के कुल 9 जिलों ने इट राइट चैलेंज में हिस्सा लिया था. इसमें शासकीय व प्राइवेट ऐसे संस्थानों ने हिस्सा लिया, जहां कई लोगों का भोजन तैयार किया जाता है. इसमें रजिस्ट्रेशन, प्री ऑडिट व फाइनल ऑडिट के आधार पर रिजल्ट आया है. इसमें उज्जैन का पुलिस ऑफिसर मेस प्रदेश का पहला पुलिस ऑफिसर मेस है जो ईट राइट में तहत 5 स्टार रेटिंग के साथ नंबर वन घोषित हुआ है.

Eat Right जन अभियान के तहत मिली 5 स्टार रेटिंग
दरअसल एफएसएसएआई भारत सरकार द्वारा संतुलित, सुरक्षित और सही भोजन के लिये आम जन को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में ‘ईट राईट’(Eat Right) जन-अभियान चलाया जा रहा है. आम जन को खाने के बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने के लिये ईट राईट कैंपस, हाईजीन रेटिंग एवं क्लीन स्ट्रीट फूड हब जैसी योजनाओं पर काम भी किया जा रहा है. इसी क्रम में खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर उज्जैन जिलें में 10 ईट राईट कैंपस बनाने की दिशा में पिछले तीन महीने से टीम काम कर रही है, जिसमें पुलिस ऑफिसर्स मेस को भी ईट राईट कैंपस बनाने के लिये कार्य किया गया. पुलिस ऑफिसर्स मेस उज्जैन को FSSAI भारत सरकार द्वारा ईट राईट कैंपस श्रेणी में 5 स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट जारी किया गया है. बता दें कि पुलिस ऑफिसर्स मेस उज्जैन प्रदेश में ईट राईट कैंपस से अवार्ड होने वाला पहला पुलिस ऑफिसर्स मेस बन गया है.

उज्जैन महाकाल अन्न क्षेत्र को भी मिल चुका है 5 स्टार
बता दें कि उज्जैन के महाकाल मंदिर में रोज बिकने वाले लड्डू की गुणवत्ता के लिए fssai से 5 स्टार मिल चुके हैं. वही महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए संचालित अन्य क्षेत्र में साफ-सफाई और अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन श्रद्धालुओं को दिए जाने पर fssai से 5 स्टार मिला चुका है. महाकाल मंदिर लड्डू प्रसादी को 5 स्टार रेटिंग के साथ देश में नंबर वन धार्मिक स्थल का स्थान भी मिला था. मंदिर के अन्न क्षेत्र को प्रदेश में 5 स्टार रेटिंग के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *