गुड़ खाने के हैं बहुत फायदे,बीमारियों के लिए है रामबाण

Uncategorized स्वास्थ्य

सुबह उठकर गुड़ खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। गुड़ में विटमिन ए और विटमिन बी पाया जाता है। सर्दियों में गुड़ का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। सुबह गर्म पानी के साथ गुड़ खाने से शरीर में शक्‍ति आती है। जब आपका मीठा खाने का मन करें तो गुड़ खा सकते हैं। इससे पेट से संबंधित बीमारियों को दूर होती हैं।
इसके अलावा गुड़ खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं।
1- नया खून बनता है- गुड़ के सेवन करने से शरीर में खून की सफाई होती है और नया खून बनता है। जिससे कि दिल की बीमारी नहीं होती है।

2- ताकत मिलती है- काम करने के बाद अधिक थकान महसूस होने पर गुड़ खानी चाहिए। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। वहीं, शुगर भी नहीं बढ़ता है।

3- पाचन तंत्र मजबूत रहता है- जिन लोगों की पाचन क्रिया में समस्या होती है, उनके लिए गुड़ और गर्म पानी बहुत फायदा करता है। इसके अलावा कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

4- ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है- जो लोग ब्लड प्रेशर की बीमारी से परेशान हैं, उन्हें डेली गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

5- हड्डियों को मजबूती मिलती है- गुड़ में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। इन तत्‍वों से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके अलावा गुड़ को अदरक के साथ खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *