News29

यूपी:हाईस्कूल में पहला स्थान पाने वाली बागपत की रिया जैन और दूसरा स्थान पाने वाले बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा।

Uncategorized प्रदेश

बाराबंकी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के नतीजे घोषित हो गए हैं। हाईस्कूल में बड़ौत की रिया जैन ने 96.67 फीसदी अंक हासिल करके टॉप किया है। बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा को 95.83 फीसदी के साथ दूसरा और यहीं के योगेश प्रताप सिंह को 95.33 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। तीनों ही टॉपरों ने परीक्षा में अव्वल आकर आकर परिवार का नाम रौशन किया है। हाईस्कूल की टॉपर रिया ने जहां अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए 14 घंटे तक पढ़ाई की। वहीं, बाराबंकी के रहने वाले अभिमन्यु वर्मा ने अपने किसान पिता का नाम रौशन किया है। वह आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहते हैं। 

हाईस्कूल की टॉपर रिया जैन ने रोज की 12-14 घंटे की पढ़ाई
हाईस्कूल की टॉपर रिया जैन भारतभूषण की बेटी हैं। वह हिलवाड़ी गांव की रहने वाली हैं। उनके पिता चुनरी बनाने का काम करते हैं। वह परीक्षा की तैयारी के दौरान 14-15 घंटे तक पढ़ाई करती थी। रिया ने बताया कि वह सुबह चार बजे उठकर पढ़ाई शुरू कर देती थी। उनका कहना है कि मेहनत और लगन से किसी भी काम को पूरा किया जा सकता है।यूपी बोर्ड की परीक्षा में प्रदेश में टाॅप करने वाली हाईस्‍कूल की रिया जैन अंग्रेजी विषय की प्रोफेसर बनना चाहती हैं। माता कविता जैन, अपने पिता और अपने स्‍कूल श्रीराम इंटर काॅलेज को सफलता का श्रेय देने वाली रिया का मानना है कि कठिन परिश्रम से हर लक्ष्‍य को हासिल किया जा सकता है। रिया बताती हैं कि प्री बोर्ड परीक्षा से उन्हें बहुत फायदा हुआ। स्कूल में सभी चीजें स्पष्ट करके पढ़ाई जाती थी। इसका भी परीक्षा में फायदा मिला।     

यूपी के बागपत जिले के बड़ौत की रहने वाली रिया ने हाईस्कूल में पहला स्थान हासिल किया है।
यूपी के बागपत जिले के बड़ौत की रहने वाली रिया ने हाईस्कूल में पहला स्थान हासिल किया है।

बाराबंकी: डॉक्टर बनना चाहते हैं अभिमन्यु सिंह 
हाईस्कूल की परीक्षा में प्रदेश का दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले छात्र का नाम अभिमन्यु वर्मा हैं। वह मुख्यालय के साई इण्टर काॅलेज के छात्र हैं। अभिमन्यु ने 95.83 प्रतिशत अंक लाकर प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। या यूं कहें कि कुछ ही नम्बर से वह प्रथम पायदान से चूक गए हैं। अभिमन्यु के पिता पेशे से किसान है और उनकी जीवनशैली बहुत ही साधारण है। 

यूपी बोर्ड का रिजल्ट जैसे ही घोषित हुआ, वैसे ही बाराबंकी के साई इण्टर कालेज में जश्न शुरू हो गया। अभिमन्यु ने बताया कि वह हर रोज 5 से 6 घंटे पढ़ाई करता था और इस काम में उसके गुरुजनों का बहुत सहयोग प्राप्त हुआ। अभिमन्यु ने बताया कि वह भविष्य में डॉक्टर बनकर देश के लिए काम करना चाहता है।

आईएएस बनना चाहते हैं योगेश, कहा- चुनौतियों को फेस करना जरूरी

टिकैतनगर क्षेत्र के जीवल स्थित सद्भावना इंटर कॉलेज के छात्र योगेश प्रताप सिंह ने 95.33 फीसद स्थान हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया है। इनके पिता राजेंद्र प्रताप सिंह पेशे से किसान और शिवमती गृहणी हैं। योगेश ने बताया कि उसने छह घंटे पढ़ाई करके यह सफलता हासिल की है। वह बताते हैं कि पढ़ाई करने के लिए घंटों के बजाय एकाग्रता पर ध्यान देना जरूरी होता है। उनके पसंदीदा विषय विज्ञान और गणित हैं। वर्तमान में आईआईटी की तैयारी कर रहे हैं। वह बताते हैं कि उनके पिता भूमि न होने पर किराए पर खेत लेकर खेती करवाते हैं। माता-पिता को सफलता का श्रेय देते हुए योगेश ने चुनौतियों को फेस करना अपना शौक बताया।

हाईस्कूल में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले योगेश को माता-पिता ने मिठाई खिलाकर बधाई दी।
हाईस्कूल में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले योगेश को माता-पिता ने मिठाई खिलाकर बधाई दी।

आज जारी हुआ है यूपी बोर्ड का परिक्षा परिणाम 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने शनिवार को 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी किए। 10वीं में 83.31% और 12वीं में 74.63% छात्र पास हुए हैं। 10वीं में 81.96% अंक लाकर बागपत की रिया जैन और 12वीं में बागपत के ही अनुराग मलिक ने 97% अंक लाकर टॉप किया है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने रिजल्ट जारी करते हुए बताया कि कोरोना संकट के बावजूद 2 करोड़ 82 लाख उत्तर पुस्तिका को 21 दिनों में चेक किया गया है। वहीं, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ऐलान किया है कि यूपी बोर्ड के टॉप-20 छात्रों के घर की सड़क को उनके नाम पर किया जाएगा।

DB

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *