शिवराज ने की संगठन के नेताओं से चर्चा, सूची को दिया अंतिम रूप: सूत्र

Uncategorized प्रदेश राजनीति

मंत्रिमंडल विस्तार की आहट, भोपाल में डंटे दावेदार, सिंधिया के लोग भी ‘बेचैन’

भोपाल। शिवराज कैबिनेट विस्तार को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। कोरोना महामारी के बीच भोपाल में हलचल बढ़ गई है। मंत्री पद की चाहत में लगातार बीजेपी के नेता भोपाल में डंटे हुए हैं। सिर्फ बीजेपी के पुराने दिग्गज ही नहीं, बल्कि सिंधिया खेमे के लोग भी लगातार भोपाल आ रहे हैं। रेड जोन में शामिल भोपाल में नेता बेखौफ होकर डेरा डाले हुए हैं। अभी स्थिति ऐसी बनी है कि नेताओं को क्षेत्र की जनता से ज्यादा अपनी कुर्सी की चिंता है।
सीएम शिवराज इस हफ्ते मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं। उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात भी की हैं। ऐसे में दावेदारों की फौज भी भोपाल में जमा हैं। दावेदार लगातार सीएम हाउस और बीजेपी ऑफिस के चक्कर काट रहे हैं। सबसे ज्यादा चिंता पूर्व मंत्रियों को हो रही है, क्योंकि सिंधिया के लोगों के आने के बाद जगह कम हुई है। ऐसे में लॉबिंग के जरिए ही मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

मंत्री पद की रेस में

मंत्रिमंडल विस्तार से पहले सबसे ज्यादा वैसे लोग चिंतित हैं, जो पूर्व की शिवराज सरकार में मंत्री रहे हैं। उनके क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण भी फैला हुआ है, लेकिन कुर्सी की चिंता ज्यादा है। पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह लंबे समय से भोपाल में डंटे हुए थे। रविवार को यहां से सागर लौटे हैं। वहीं, संजय पाठक, अजय विश्नोई और रामपाल सिंह भी लगातार भोपाल के चक्कर काट रहे हैं।

भार्गव क्षेत्र में डंटे

वहीं, पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव भी रेस में हैं। उन्हें उम्मीद थी कि पहली कैबिनेट में ही उन्हें जगह मिल जाएगी। लेकिन क्षेत्रीय समीकरण की वजह से ऐसा नहीं हुआ है। पूरे लॉकडाउन के दौरान भार्गव सिर्फ दो बार भोपाल आए हैं। वह लगातार अपने क्षेत्र गढ़ाकोटा में डंटे हुए हैं।

विंध्य वाले सबसे ज्यादा परेशान

शिवराज के सामने सबसे बड़ी चुनौती, हर क्षेत्र के लोगों को मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व देना हैं। विंध्य इलाके में मंत्री पद के दावेदार ज्यादा हैं। पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला लगातार भोपाल में डटे हुए हैं। वे पूरे लॉकडाउन में कुछ समय के लिए ही रीवा गए हैं। साथ ही गिरीश गौतम, दिव्यराज सिंह, जुगलकिशोर बागरी, केदार शुक्ला, नागेंद्र सिंह और दिव्यराज सिंह भोपाल के चक्कर काट रहे हैं।

सिंधिया खेमा भी परेशान

सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर 22 लोग बीजेपी में आए हैं। 22 में से 6 तत्कालीन सरकार में मंत्री थे। उनमें से 2 को शिवराज कैबिनेट में जगह मिल गई है। लेकिन अभी भी सिंधिया खेमे के 8 लोग मंत्री पद के दावेदार हैं। वे लोग लगातार भोपाल का दौरा कर रहे हैं। सिंधिया खेमे के ज्यादातर लोग या तो भोपाल में डेरा डाले हुए हैं या फिर आ जा रहे हैं। बदनावर के पूर्व विधायक राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की तो महेंद्र सिसोदिया ने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से मुलाकात की। वहीं, प्रद्युमन सिंह तोमर और इमरती देवी लगातार भोपाल आ रहे हैं।

सीएम ने सूची को फाइनल कर संगठन के नेताओं से की चर्चा

सीएम शिवराज सिंह ने सूची को अंतिम रूप दिया और बीजेपी प्रदेश संगठन के नेताओं से अंतिम चर्चा कर सूची को फाइनल किया है और सूची भाजपा हाई कमान के पास भेज दी जायेगी। ऐसी संभावना है कि सूची भेजने के बाद सीएम दिल्ली जाकर हाईकमान से चर्चा कर सकते हैं और मंत्रिमंडल का विस्तार एक जून को हो सकता है। भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया एक जून भोपाल आने वाले हैं। संभवतः मंत्रिमंडल विस्तार के समय सिंधिया भोपाल में मौजूद रहेंगे और सीएम ने महामहिम राज्यपाल से भी मुलाकात की है। ऐसा माना जा रहा है महीने के अंत तक मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *